Hindi Typing Test Practice घर बैठे कैंसे करें?

Hindi Typing Test घर बैठे कैंसे करें?
जैसा कि आप सभी को पता है कि वर्तमान में अधिकतर निचले स्तर से मध्यम स्तर की सरकारी नौकरियों में शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ कुछ विशेष Skills की भी मांग करी जाती हैं. जिसमें सबसे अधिक मांग Typing की होती है. विशेषतौर पर Hindi Typing को english typing के मुकाबले ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है. सिर्फ सरकारी नौकरी ही नहीं बल्कि बहुत सी प्राइवेट कंपनियां Back office के काम के लिए fast typers को प्राथमिकता देते हैं. वहीँ यदि आप CPCT exam pass करना चाहते हैं तो आपकी hindi typing अच्छी होना चाहिए क्योंकि इसमें आपको hindi typing test देना होता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि कैसे आप Hindi typing test practice कर सकते हैं, इसमें आपको किन किन बातों का ध्यान रखना है तथा हम अक्सर कौन सी गलतियाँ करते हैं.

Hindi Typing घर बैठे कैसे सीखें?

यदि आपसे Hindi typing आती है और आप सिर्फ hindi typing test practice करना चाहते हैं तो इसे छोड़कर आगे का आर्टिकल पढ़ें. लेकिन यदि आप से Hindi typing आती ही नहीं है तो हम आपको यहाँ ऐसा तरीका बता रहे हैं जिससे आप घर बैठे hindi typing सीख सकते हैं अर्थात आपको कोई typing class join करने अथवा उसमें पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.


दरअसल हम एक Software के बारे में बताने वाले हैं जिसका नाम India Typing Tutor है. इस Software की मदद से आप english तथा hindi typing दोनों आसानी से step by step सीख सकते हैं. यहाँ पर हम जिस Software के बारे में बताने वाले हैं उसका नाम India Typing Tutor है. इसे Download करके आप अपने computer अथवा laptop की मदद से typing सीख पायेंगे.

घर बैठे Hindi Typing सीखने के लिए ये Steps Follow करें -

  1. सबसे पहले अपने Computer / Laptop में internet browser (Google chrome, Mozilla firefox etc.) open करें.
  2. इसके बाद http://www.hinditypingtutor.com/ link open करें.
  3. अब जो Page open होगा उसे थोड़ा नीचे scroll करने पर ‘Hindi Typing Tutor Download Link’ मिलेगी उसमें click करें.
  4. Click करते ही software download होना शुरू हो जाएगा.
  5. चूंकि यह Zip file में download होता है, इसीलिए इसे पहले winzip या अन्य किसी zip extractor software के माध्यम से extract करें.
Hindi Typing
Hindi Typing

6. Extract करने के बाद folder के अन्दर से India typing tutor.exe को open कर run करें.

7.Open करने पर installation process आएगी उसे step by step compelete करें.
8.अब Software खुलने पर आपके सामने ‘English’ एवं ‘Hindi’ 2 options आयेंगे तो उनमें से ‘Hindi’ में click करें.

9.अब आप देखेंगे कि आपको Software में ऊपर की तरफ बहुत से tabs दिखेंगे, जैसे – निर्देश, शुरूआती पाठ, माध्यम पाठ, गति परिक्षण आदि.

10. चूंकि आपको शुरुआत से सीखना है इसीलिए पहले निर्देश पढ़ें, इसके बाद शुरूआती पाठ पूर्ण करें, फिर माध्यम पाठ और इसी तरह से step by step करते रहें.

Hindi Typing Test Practice कैसे करें?

दोस्तों यदि आपसे Hindi typing आती है और आप सिर्फ hindi typing practice करना चाहते हैं तो आप ऐसे सामान्यतः नहीं कर सकते हैं क्योंकि जब आप practice करते हैं तो आपको यह भी जानना होता है आपकी gross speed, net speed, accuracy आदि कितनी है.

Hindi typing test practice आप चाहें तो online भी कर सकते हैं और offline भी कर सकते हैं. आइये हम दोनों तरीके जानते हैं.

Hindi Typing Test Practice Online कैसे करें?

दोस्तों यदि आप Hindi typing test practice online करना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत सारे online software internet में उपलब्ध हैं जिसकी मदद से आप बिना किसी software की मदद से hindi typing test practice online कर सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ Computer / laptop तथा internet की आवश्यकता होती है.

आइये हम आपको एक Online tool की मदद से hindi typing test की practice करना बताते हैं, यह tool indiatyping.com website के द्वारा बनाया हुआ है –

  1. सबसे पहले http://indiatyping.com/ website में visit करें.
  2. अब आपको ऊपर की तरफ कुछ Menu options दिखेंगे उनमें से ‘Typing Test’ option में mouse cursor ले जाएँ.
  3. अब उसके अन्दर भी आपको बहुत सारे विकल्प दिखेंगे उनमें से ‘Hindi Typing Test’ option में click करें.
  4. अब जो पेज खुलेगा उसमें आपको ये 3 coloumn मिलेंगे –
    1. Name – यहाँ अपना Full name enter करें.
    2. Time – यहाँ पर उतना Time select करें जितनी देर आप practice करना चाहते हैं, जैसे 5 मिनट, 10 मिनट अथवा 30 मिनट.
    3. Passages – यहाँ से आपको वह Passage select करना है जिसके ऊपर आपको practice करना है.
  5. इसके बाद जो Page खुलेगा यहाँ आपको practice करना है. यहाँ आपको ऊपर की तरफ वह Passage लिखा मिल जाएगा जिसके ऊपर आपको practice करना है.
  6. Passage के नीचे एक box मिल जाएगा जिसमें आपको वह passage type करना है.
  7. आपकी Select की हुई timing के तुरंत बाद आपको result दिखा दिया जायेगा.
Hindi Typing

Hindi Typing Test Practice Offline कैंसे करें?

जो वर्ण स्वरों की सहायता से बोले जाते हैं अर्थात इनका उच्चारण बिना स्वर के नहीं किया जा सकता है

यदि आप नहीं चाहते कि आपको बार बार internet connectivity की जरूरत पड़े और आप offline hindi typing test practice करना चाहते हैं तो यह आप ‘India typing tutor’ application की मदद से ही कर सकते हैं.

हमने इसकी Installing process ऊपर बताया हुआ है आप उसे पढ़कर इस software को install कर सकते हैं. बताई Process में जैसा कि point 9 में हमने बताया है कि आपको ऊपर की तरफ बहुत से tabs दिखेंगे जैसे – निर्देश, शुरूआती पाठ, माध्यम पाठ, गति परिक्षण आदि. इसमें से आपको गति परीक्षण tab में click करना है.

वहां पर आपको बहुत से Passages दिखाई देंगे उनमें से कोई सा भी passage select करें. अब आपको Select किया हुआ passage दिखाया जायेगा जिसे आपको उसके नीचे दिए हुए box में type करना है. यहाँ पर भी Typing compelete होने के बाद आपको result दिखा दिया जाता है.

Typing Speed Calculation किस Formula पर होती है?

दोस्तों ऊपर दिए हुए तरीकों से आप जब Practice करते हैं तो result में आपको Gross WPM, Net WPM, Accuracy आदि दिखाई जाती है. जिससे आप ये अंदाजा तो लगा लेते हैं कि आपकी Typing improve हो रही है या नहीं.

लेकिन इसके बारे में शायद आप ये नहीं जानती होंगे की आखिर ये Gross WPM, Net WPM तथा Accuracy की calculting किस formula पर की जाती है. तो चलिए जानते हैं कि आखिर इन शब्दों का क्या मतलब होता है तथा किस formula के आधार पर हमें इनका result दिखाया जाता है.

1. Gross WPM

  •  Gross WPM

यहाँ WPM अर्थात words per minute होता है. Gross WPM में सभी प्रकार की गलत अथवा सही entries को गिना जाता है. हम कुल जितनी बार बटन दबाते हैं (Key depression) उनमे 5 का भाग देकर Gross WPM निकाला जाता है अर्थात यहाँ 5 key depression में एक word माना जाता है.

मान लो कि आपने एक मिनट में कुल 200 Keystrokes दिए तो 200/5 यानी आपकी typing speed का Gross WPM 40 निकलकर आएगा.

Key depression सभी buttons गिनी जाती हैं अर्थात A to Z buttons, 0 to 9, सभी special characters (!,@,#,$,%,^,&,*,(,),_,-,+,={,},[,];,:,’,”,<,>,? etc.), spaces etc. 

Key depression में delete, backspace, shift तथा अन्य modifier keys को नहीं गिना जाता है. वैसे Gross WPM को हम अपनी actual speed नहीं मान सकते हैं क्योंकि actual speed में सही शब्दों को गिना जाता है.

  • Net WPM

जो हमारा Gross WPM निकलकर आता है उसमें यदि errors को घटा दिया जाए तो Net WPM निकलकर आ जाता है. उदाहरण के लिए यदि आपने 1 मिनट में 40 words type किये लेकिन उसमें से 5 words गलत हैं तो यहाँ Net WPM 40-5 यानी 35 गिना जाएगा. यह हमारी Actual speed count करता है.

  • Accuracy

दरअसल Accuracy Gross WPM तथा Net WPM का percentage ratio होता है. Accuracy निकालने के लिए यह formula use किया जाता है –

Accuracy = (Net WPM / Gross WPM ) * 100

मान लीजिये कि यदि आपका Gross WPM 40 है तथा Net WPM 35 हैं तो यहाँ (40/35)*100 = 87.5 Accuracy निकलकर आएगी.

Hindi Typing Test के लिए Tips :

यदि आप Hindi typing को लेकर serious हैं तो हम यहाँ आपको कुछ tips बता रहे हैं जिनका ध्यान विशेषतौर पर यदि रखा जाए तो आप hindi typing expert हो सकते हैं.

  1. सबसे पहले तो आपको Font का विशेषतौर पर ध्यान रखना चाहिए. Hindi typing के लिए बहुत से font हैं लेकिन सबसे ज्यादा उपयोग krutidev तथा mangal font का किया जाता है.
  2. Font size हमेशा 13 या इससे ज्यादा रखें ताकि आपको word अच्छी तरह दिख सकें तथा समझ आये. 
  3. अधिकतर नौकरियों में 25 से 35 WPM typing speed की मांग की जाती है इसीलिए हमेशा कोशिश करें कि आपकी typing speed 35 से 40 WPM हो जाए.
  4. जल्दी के चक्कर में कोई Paragraph अथवा word न छोड़ें क्योंकि इसे errors / mistake में गिना जाता है. इसीलिए अच्छी तरह देखकर लिखें.
  5. यदि कोई Word गलत type हो जाता है तो उसे सुधारें न कि आगे बढ़ जाएँ. क्योंकि एक Character भी गलत होने पर उसे 1 word गलत में गिना जाता है.

निष्कर्ष :

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको Hindi typing test से related यह आर्टिकल काफी ज्यादा पसंद आया होगा तथा इसकी मदद से आपको hindi typing के बारे में काफी कुछ सीखने मिला होगा. इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें ताकि वे भी इस जानकारी का लाभ ले सकें. यदि आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular Posts