जानें Zee Business News in Hindi कैसे बना भारत का Top News Channel.

Zee News Top news channels

वर्तमान में Zee News indian television market industry में एक जाना माना नाम बन चुका है. Zee Business News in Hindi जो कि काफी लोकप्रिय है. यह काफी पुराना चैनल है जिसमें देश दुनिया से जुड़ी विभिन्न तरह की ख़बरों का प्रसारण किया जाता है.

इस चैनल को भारत के Top news channels में गिना जाता है. यदि आप भी समाचार देखना पसंद करते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन चैनल साबित हो सकता है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको zee news in hindi in 2020 से जुड़ी कुछ महतवपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने वाले हैं.

जानिए Aaj Tak In Hindi News Channel कैसे बना देश का सबसे लोकप्रिय चैनल, यहां क्लिक करें

जी न्यूज चैनल की जानकारी – Zee Business News in Hindi

जैंसा कि हमने आपको बताया कि जी न्यूज एक समाचार टीवी चैनल है जो कि भारत के top news channels में गिना जाता है. इनकी स्थापना वर्ष 1999 में की गयी थी. इसका स्वामित्व Essel Group के पास है. इसका Headquarter नॉएडा उत्तर प्रदेश में स्थित है.

यह एक हिंदी समाचार चैनल है. जी न्यूज को 27 अगस्त 1999 को Zee Sports Limited के रूप में लांच किया गया था. इस कंपनी को दुबारा 27 मई 2004 को Zee News के रूप में फिर से शुरू किया गया था. वर्ष 2013 में ज़ी न्यूज़ लिमिटेड का नाम बदल कर Zee Media Corporation Limited कर दिया गया.

zee business news in hindi live

ज़ी मीडिया कॉर्पोरेशन लिमिटेड के बहुत सारी भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में चैनल हैं तथा एक इंग्लिश चैनल भी है. लेकिन इन सब में Zee Business News in Hindi सबसे प्रमुख चैनल है.

Essel Group के Chairman सुभाष चन्द्र हैं जो कि भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा के सदस्य हैं.  Zee Media कंपनी की एक सहायक कंपनी भी है जिसका नाम Zee Akaash News Private Limited है. Company मुख्यतः करंट अफेयर्स और क्षेत्रीय मनोरंजन से जुड़ी ख़बरों पर ज्यादा ध्यान केन्द्रित करती है. इस मामले में यह भारत की सबसे अग्रणी मीडिया और मनोरंजन कंपनियों में से एक है.

सुभाष चन्द्र गोयनका व्यावसायिक परिवार का हिस्सा हैं. इनके भाई लक्ष्मी नारायण गोयल और अशोक गोयल Essel Group के अलग अलग कारोबार करते हैं. जवाहर गोयल Dish TV India के Chairman और Managing Director हैं. Dish TV Direct to Home (DTH) entertainment company है.

zee news in hindi in 2020

सुभाष चन्द्र जी इसके मालिक होने के साथ साथ Zee News के non-Executive Director हैं. इनके बेटे पुनीत गोयनका कंपनी के Managing Director और CEO हैं. इनके दुसरे बेटे अमित गोयनका कंपनी के International broadcast business के CEO हैं.

Zee Media Corporation Limited के अन्य Channels

जैंसा कि हमने आपको बताया कि Zee Media Corporation Limited के और भी अन्य बहुत सी क्षेत्रीय भाषाओं में channels हैं. जिनमें से Zee News जो कि एक hindi channel है सबसे ज्यादा popular है. आइये जानते है इनके और अन्य Channels कौन कौन से हैं.

zee news in hindi up

  • Zee Business
  • Zee 24 Taas
  • Zee Punjabi
  • Zee Marathi
  • Zee Bangla
  • Zee Gujarati
  • Zee Telugu
  • Zee Kannada
  • Zee Hindustan
  • Zee Kalak
  • Zee Salaam
  • Zee Madhya Pradesh Chattisgarh
  • Zee Haryana
  • Zee Himachal
  • Zee Bihar Jharkhand
  • Zee Uttar Pradesh Uttarakhand
  • Zee 24 Ghanta
  • Maurya TV

Zee News Controversies

चूंकि Zee News बहुत पुराना चैनल है और यह अपनी बहुत सी ख़बरों को लेकर वाद विवाद में भी रहा है. तथ्यों के आधार पर इनके वाद विवाद में आने का कारण इनकी झूठी अथवा भ्रामक ख़बरें रही हैं.

  1. Jindal Group Incident

एक स्टिंग ऑपरेशन के जरिये यह बात सामने आई थी कि चैनल ने जिंदल ग्रुप से कथित तौर पर रूपए 1.7 बिलियन हड़पने की कोशिश की थी. इसके लिए दो वरिष्ठ पत्रकार सुधीर चौधरी और समीर अहलुवालिया को गिरफ्तार किया गया था. हालांकि Zee News ने इन आरोपों से इनकार किया और बहुत सी दावे पेश किये. जुलाई 2018 में जिंदल समूह ने zee news in hindi up के खिलाफ दर्ज कराया गया मामला वापस ले लिया. इसके बाद दोनों पक्षों ने मुकदमेबाजी में कहा कि अदालत से समझौता हो गया है. अब यह मुकदमा जारी नहीं है.

  1. Jawaharlal Nehru University Controversy

Zee News ने अपनी एक खबर में बताया था कि जवाहरलाल नेहरु विश्वविद्यालय परिसर में एक कार्यक्रम के दौरान Democratic Student Union (DSU) के छात्रों ने भारत की बर्बादी और पाकिस्तान जिंदाबाद जैंसे भारत विरोधी नारे लगाये थे. एक चैनल में काम करने वाले पत्रकार विश्व दीपक ने इस पर बयान दिया था कि वे Students भारतीय न्यायलय जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे जिसे इन्होने पाकिस्तान जिंदाबाद सुना.

और अधिक जानकारी के लिए फॉलो कीजिये हिंदी एक्सप्रेस !

Conclusion

दोस्तों आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि zee business news in hindi live कैसे बना भारत का Top news channels बना। Zee Business News in Hindi आज कई भाषाओं में News Live Telecast है। अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे Like और share जरूर करें। धन्यवाद!

https://www.youtube.com/user/zeenews

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Popular Posts